Breaking News

'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट     |   कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद: यूपी और उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस     |   'UP की तरह दिल्ली के विक्रेताओं को भी नेमप्लेट लगाना चाहिए'- VHP ने LG को लिखा पत्र     |   J-K: राजौरी में सेना ने नाकाम की आतंकी हमले की साजिश, मुठभेड़ जारी     |   बांसुरी स्वराज की लोकसभा जीत को सोमनाथ भारती की चुनौती पर दिल्ली हाई कोर्ट आज करेगा सुनवाई     |  

INDIA vs WI T20I: टीम इंडिया का बुरा हाल, वेस्टइंडीज ने किया धमाका, रचा इतिहास

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट और फिर वनडे सीरीज में शिकस्त देने के बाद अब टी20 सीरीज में कप्तान हार्दिक पंड्या वाली टीम इंडिया का बुरा हाल है. पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया पहले दोनों मैच हार चुकी है. कैरेबियाई टीम ने दूसरे टी20 मैच में भारत को 2 विकेट से हराया. वेस्टइंडीज के क्रिकेट इतिहास में ये पहली बार हुआ है. जब वेस्टइंडीज ने भारत को लगातार दो मैचों में शिकस्त दी हो.

इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुई टी20 सीरीज में भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी रहा है. पिछली पांचों टी20 सीरीज टीम इंडिय़ा ने जीती है. वेस्टइंडीज ने 2016 और 2017 में अपने घर में ही टी20 सीरीज में भारत को हराया था. हालांकि, इन दोनों सीरीज में भी वेस्टइंडीज ने भारत को लगातार दो मैच में नहीं हराया था. 2017 के वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया टी20 सीरीज 1-0 से हारी थी और इससे एक साल पहले भी 2 टी20 की सीरीज वेस्टइंडीज ने 1-0 से जीती थी. तब एक मैच बारिश में धुल गया था. इससे पहले भी वेस्टइंडीज ने 2016 में भारत को लगातार 2 टी20 में हराया था लेकिन ये दोनों मैच एक ही सीरीज के नहीं थे. एक मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को उसके घर में मात दी थी जबकि दूसरा मैच अपने घर में हराया था.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अबतक कुल 8 टी20 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं. जिसमें से 6 भारत ने जबकि 2 वेस्टइंडीज ने जीती है.

वहीं, अगर दूसरे टी20 की बात करें तो यह गुयाना में खेला गया था. जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज टीम को 153 रन का लक्ष्य दिया था. जवाब में वेस्टइंडीज ने खेलते हुए 7 गेंद शेष रहते 155 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. वेस्टइंडीज की तरफ से निकोलस पूरन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक ठोका था. पहला टी20 वेस्टइंडीज ने 4 रन से जीता था.