Breaking News

सलमान खान के घर फायरिंग केस में बड़ी सफलता, पुलिस ने दो आरोपी गुजरात से दबोचे     |   ईरान की नेतन्याहू को दो टूक, कहा- इजरायल ने पलटवार किया तो हमारा एक्शन खतरनाक होगा     |   PM मोदी आज मुरादाबाद में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे     |   नगालैंड के दीमापुर में आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जनसभा करेंगे     |   ईरान के परमाणु ठिकाने पर हो सकता है हमला, IAEA ने जताई चिंता     |  

2019 के बाद बांग्लादेश से 4 भिड़ंत, 3 बार हारा भारत, जानिए समीकरण

वर्ल्ड कप के 16वें मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर नंबर वन पोजिशन हासिल कर ली है और भारत दूसरे पायदान पर खिसक गया है। आज पुणे में होने वाला बांग्लादेश और भारत का मैच वर्ल्ड कप के समीकरण और दिलचस्प बना देगा। वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने लगातार 4 जीत हासिल कर ली हैं। 8 पॉइंट्स के साथ वह टेबल टॉपर बन गई है। भारत 6 पॉइंट्स के साथ इस टेबल में दूसरे स्थान पर है। साउथ अफ्रीका 3 मुकाबलों में 1 हार गई है। साउथ अफ्रीका 4 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के पास भी 4 पॉइंट्स हैं, लेकिन वह चौथे नंबर पर है। पाकिस्तान नेट रनरेट में साउथ अफ्रीका से पीछे है। मौजूदा वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड पांचवें और ऑस्ट्रेलिया 7वें नंबर पर है।

टीम इंडिया अगर आज बांग्लादेश को हरा दे तो उसके भी 8 पॉइंट होंगे। जीत बड़ी हुई तो नेट रनरेट भी ज्यादा हो जाएगा। अगर इंडिया जीत के साथ 1.92 से ज्यादा नेट रनरेट हासिल करती है तो वह फिर से टेबल टॉपर बन जाएगी। वर्ल्ड कप में भारत का बांग्लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है। इस टूर्नामेंट में 2007 से 2019 के बीच दोनों टीमों का सामना चार बार हो चुका है। 3 मैच भारत जीता है। 2007 में बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराया था। इस हार के बाद इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके बाद किसी भी वर्ल्ड कप मुकाबले में बांग्लादेश भारत को हरा नहीं पाया है।

रिकॉर्ड्स देखें तो 2019 वर्ल्ड कप के बाद इंडिया और बांग्लादेश के बीच 4 मैच खेले गए। इन 4 मुकाबलों में से 3 में भारत को हार का सामना करना पड़ा। अगर आज बांग्लादेश जीत जाए तो 4 अंक हासिल कर छठी पोजिशन पर पहुंच जाएगा। हार की स्थिति में सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए बांग्लादेश को बचे हुए पांचों मैच जीतने होंगे।