Breaking News

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फीला तूफान, कई विदेशी सैलानी फंसे     |   मोहम्मद शमी बाएं टखने की चोट के कारण IPL 2024 से हुए बाहर, UK में करानी पड़ेगी सर्जरी     |   हरियाणा: कांग्रेस ने विधानसभा में खट्टर सरकार के खिलाफ पेश किया अविश्वास प्रस्ताव     |   स्वामी प्रसाद मौर्य ने लॉन्च किया अपना राजनीतिक दल, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी रखा नाम     |   लोगों का पीएम पर भरोसा, तीसरा ही नहीं बल्कि चौथे टर्म में भी होगी मोदी सरकार: राजनाथ सिंह     |  

राम मंदिर में आने वाले भक्‍तों के ल‍िए रामनगरी के 116 भवन अतिथियों के स्वागत को तैयार

पर्यटकों के लिए आवासीय सुविधा सुनिश्चित करने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। पेइंग गेस्ट योजना के अंतर्गत पंजीकृत 116 भवन अतिथियों के सत्कार के लिए तैयार हो चुके हैं। इन भवनों को विकास प्राधिकरण ने होली अयोध्या एप पर लाइव भी कर दिया है।

कोई भी पर्यटक कहीं से भी इन भवनों की आनलाइन बुकिंग कर सकता है। पेइंग गेस्ट योजना के अंतर्गत रामनगरी में अभी तक कुल 438 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जिसमें 310 भवन स्वामियों को प्राधिकरण प्रमाणपत्र प्रदान कर चुका है। पहले चरण में 41, दूसरे में 102, तीसरे में 59 और चौथे चरण में 108 पंजीकृत भवन स्वामियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है।

पेइंग गेस्ट योजना पर्यटकों को आवासीय सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ स्थानीय लोगों की आय बढ़ाने वाली भी साबित हो रही है। इसीलिए प्राधिकरण चाहता है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग इस योजना से जुड़ कर अतिरिक्त आय प्राप्त करें। प्राधिकरण के सलाहकार राकेश सिंह ने बताया कि पेइंग गेस्ट योजना के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम दो कमरे होना आवश्यक है। प्राधिकरण की टीम आवदेक के भवन का भ्रमण कर मानक देखेगी। भवन स्वामियों से संपर्क कर उन्हें बताया जा रहा है कि पर्यटकों के ठहराने के लिए व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखें। नगर निगम के विस्तारित क्षेत्र में भी लोगों को इस योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।