Breaking News

दमदम और कोलकाता लोकसभा क्षेत्र में आज दो पदयात्राएं करेंगी ममता बनर्जी     |   दिल्ली HC ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येन्द्र जैन की डिफॉल्ट जमानत याचिका पर ED को भेजा नोटिस     |   अरविंद केजरीवाल को SC से झटका, अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार     |   घाटकोपर होर्डिंग मामला: SIT ने मुंबई GRP रेलवे के ACP को भेजा समन, मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया     |   कोलकाता में आज शाम रोड शो करेंगे पीएम मोदी     |  

नीरज चोपड़ा का एक और कमाल, फेडरेशन कप में जीता गोल्ड

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हुए ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रहे नेशनल एथलेटिक्स फेडरेशन कप की पुरुषों के जैवलिन थ्रो इवेंट में धीमी शुरुआत के बाद गोल्ड मेडल जीता। 

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे 26 साल के सुपरस्टार नीरज को शुरु में थोड़ी परेशानी हुई जिससे वे तीन दौर के बाद दूसरे नंबर पर खिसक गए  चौथे दौर में उन्होंने 82.27 मीटर भाला फेंककर बढ़त हासिल की। उन्होंने आखिरी दौर में भाला नहीं फेंका क्योंकि रजत पदक जीतने वाले डी. पी. मनु अपना अंतिम थ्रो फेंक चुके थे।

चोपड़ा ने आखिरी बार 17 मार्च 2021 में इसी टूर्नामेंट में घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने 87.80 मीटर के थ्रो से गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड जीता। फिर वे 2022 में डायमंड लीग चैंपियन और 2023 में वर्ल्ड चैंपियन बने। उन्होंने साथ ही चीन में एशियाई खेलों का गोल्ड मेडल भी बरकरार रखा। 

चोपड़ा ने इसके अलावा डायमंड लीग के तीन इंडिविजुअल लेग भी जीते और 2022 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया। हालांकि नीरज चोपड़ा अब तक 90 मीटर का आंकड़ा नहीं छू पाये हैं। उनका पर्सनल बेस्ट और नेशनल रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है।