Breaking News

RSS की समन्वय बैठक 31 अगस्त से 2 सितंबर तक केरल के पलक्कड़ में होगी     |   बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने दिया इस्तीफा     |   G7 समिट में पीएम मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, 'मेक इन इंडिया' पर हुई चर्चा     |   आंध्र प्रदेश में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, डिप्टी CM पवन कल्याण को मिला पंचायती राज मंत्रालय     |   अगले पांच दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट     |  

PM Kisan Yojana: अब तक नहीं मिली है 14वीं किस्त, तो करे ये काम खाते में तुरंत आएगा पैसा

केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से हर साल देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ हो रहा है. इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपए की सहायता राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर करती है. किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल में 2,000 रुपए भेजे जाते हैं. इस योजना के अलावा देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी कई तरह की योजनाएं चलाती है. इनमें सस्ती ब्याज दर पर लोन, खेती का सामान, बीज आदि योजनाएं शामिल है. इसी कड़ी में 27 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त जारी की गई, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिनको किस्त का लाभ नहीं मिला है। ऐसे में अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आपको अटकी हुई किस्त मिल सकती है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं....


इस मैसेज का रखें ध्यान
◾14वीं किस्त जारी हुए एक माह का समय बीत चुका है. ऐसे में कई लाभार्थी ऐसे हैं जिन्हें किस्त का लाभ नहीं मिला और कई किसानों के स्टेटस में 'कमिंग सून' (Coming Soon) का मैसेज लिखा हुआ दिखाई दे रहा है. ऐसे में आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करके जान सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम-

स्टेप 1
◾अगर आपको किस्त का लाभ नहीं मिला है और आप अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

स्टेप 2
◾इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और अपने गांव को चुन लेना है. फिर आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना है. ऐसा करते ही आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी.

स्टेप 3
◾नई स्क्रीन पर खुले इस पेज में आपको लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी. आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं. हीं, अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर्स पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके बाद आपको अटकी हुई किस्त का लाभ मिल सकता है.