Mumbai: कई विज्ञापनों के लिए लोकप्रिय और यादगार स्लोगन लिखने वाले विज्ञापन जगत के दिग्गज पीयूष पांडे का शुक्रवार तड़के निधन हो गया। वे 70 साल के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल ने पांडे के निधन पर दुख जताया। माना जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 2014 के चुनाव प्रचार में पांडे ने अहम भूमिका निभाई थी।
पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘पीयूष पांडे जी की रचनात्मक प्रतिभा को हर किसी ने सराहा। उन्होंने विज्ञापन और संचार की दुनिया में अभूतपूर्व योगदान दिया। मैं वर्षों में उनके साथ हुई बातचीत को हमेशा याद रखूंगा। उनके निधन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।’’ सीतारमण ने पांडे को भारतीय विज्ञापन जगत की “महान और दिग्गज शख्सियत” बताया।
उन्होंने कहा कि पांडे सामान्य बोलचाल की भाषा और देसी अंदाज के जरिए विज्ञापन की दुनिया में नया बदलाव लाए। वित्त मंत्री ने कहा कि कई मौकों पर उनकी पीयूष पांडे से मुलाकात हुई और उनका काम आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।
भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियों और विज्ञापन जगत के लोगों ने पीयूष पांडे को श्रद्धांजलि दी। कई लोगों ने उनके साथ अपने निजी अनुभव साझा किए और ‘एशियन पेंट्स’, ‘फेविकोल’ और ‘कैडबरी’ जैसे ब्रांड के उनके बनाए लोकप्रिय विज्ञापनों को याद किया।
जयपुर में जन्मे पांडे पिछले कुछ वर्षों से अपनी एजेंसी ‘ओगिल्वी’ से सलाहकार के तौर पर जुड़े हुए थे, क्योंकि उन्होंने सक्रिय भूमिका से कुछ समय का विराम लिया हुआ था। पीयूष पांडे ने 1980 के दशक के अंत में सरकार द्वारा निर्मित और बेहद लोकप्रिय गीत ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ के बोल लिखे थे, जो भारत की समृद्ध विविधता का परिचायक है।