Breaking News

प्रतिबंधित संगठन सिमी (SIMI) का सदस्य हनीफ शेख 22 साल बाद गिरफ्तार     |   बसपा को एक और झटका, कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं जौनपुर से सांसद श्याम यादव: सूत्र     |   छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर     |   कोलकाता: आनंदपुर इलाके में एक बस्ती में लगी आग, करीब 50 झुग्गियां जलकर राख     |   पीएम मोदी ने मन की बात में देश के कई मुद्दों पर की चर्चा     |  

मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट किस खिलाड़ी को मिलेगा कौन सा सम्मान

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों 2023 की घोषणा बुधवार को हो गई है. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा. यह सम्मान उन्हें 9 जनवरी 2024 को भारत की राष्ट्रपति द्वारा दिया जाएगा. युवा मामले और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की है. इस बार अलग-अलग खेलों में शानदार प्रदर्शन करने के लिए 26 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार मिलेगा. मोहम्मद शमी ने हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन किया था. मोहम्मद शमी को विश्व कप के शुरुआत चार मैचों में जगह नहीं मिली थी, लेकिन इसके बाद भी वो टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे.

वर्ल्ड कप 2023 में मोहम्मद शमी ने टूर्नामेंट में खेले सात मैचों में 24 विकेट झटके थे. मोहम्मद शमी के धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. ऐसे में खेल मंत्रालय ने अर्जुन पुरस्कार के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश की थी. बता दें, इस साल जिन 26 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड मिल रहा है, उसमें मोहम्मद शमी एकमात्र क्रिकेटर हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि, हर साल खेल की दुनिया में भारत का नाम ऊंचा करने वाले धुरंधर खिलाड़ियों को अलग-अलग अवॉर्ड दिए जाते हैं. इस बार खेल के सबसे बड़े सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए बैडमिंटन की स्टार जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को चुना गया है. यह पुरस्कार टीम के प्रदर्शन के आधार पर समान उपलब्धियां हासिल करने वाले दोनों खिलाड़ियों को प्रदान किया गया है.

इसके अलावा इस बार पांच कोच को रेगुलर कैटेगरी में जबकि तीन को लाइफ टाइम में खेलों में उत्कृष्ट प्रशिक्षकों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं खेलों में ध्यानचंद पुरस्कार लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए तीन लोगों को चुना गया है. जबकि तीन लोगों को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (MAKA) सम्मान दिया जाएगा.

खेल रत्न अवॉर्ड

◾चिराग शेट्टी – बैडमिंटन
◾सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी – बैडमिंटन


अर्जुन अवॉर्ड

◾मोहम्मद शमी – क्रिकेट
◾अजय कुमार – ब्लाइंड क्रिकेट
◾ओजस प्रवीण देवताले – तीरंदाजी
◾अदिति गोपीचंद स्वामी – तीरंदाजी
◾श्रीशंकर – एथलेटिक्स
◾पारुल चौधरी – एथलेटिक्स
◾कृष्ण बहादुर पाठक – हॉकी
◾सुशीला चानु – हॉकी
◾मोहम्मद हुसामुद्दीन – बॉक्सर
◾आर वैशाली – शतरंज
◾अनुश अग्रवाल – घुड़सवारी
◾दिव्यकृति सिंह – घुड़सवारी ड्रेसेज
◾दीक्षा डागर – गोल्फ
◾पवन कुमार – कबड्डी
◾रितु नेगी – कबड्डी
◾नसरीन – खो-खो
◾पिंकी – लॉन बॉल्स
◾ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर – शूटिंग
◾ईशा सिंह – शूटिंग
◾हरिंदर पाल सिंह – स्क्वैश
◾अयहिका मुखर्जी – टेबल टेनिस
◾सुनील कुमार – रेसलिंग
◾रोशीबिना देवी – वुशु
◾अंतिम – रेसलिंग
◾प्राची यादव – पैरा कैनोइंग
◾शीतल देवी – पैरा आर्चरी