Breaking News

गुजरात: प्रियंका 27 अप्रैल को वलसाड तो 29 अप्रैल को राहुल पाटन में करेंगे जनसभा     |   सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत सोरेन, हाईकोर्ट में याचिका पर सुनवाई में देरी की शिकायत की     |   महाराष्ट्र: भाषण देते हुए मंच पर गिरे गडकरी, यवतमाल में चुनावी सभा की घटना     |   अखिलेश यादव कल दोपहर 12 बजे कन्नौज से नामांकन करेंगे     |   बीरभूम में ममता की रैली, बोलीं- BJP को खुश करने के लिए EC ने कराया इतना लंबा चुनाव     |  

41 साल की उम्र में जेम्स एंडरसन का कमाल, कुलदीप यादव का विकेट लेकर रचा इतिहास

Himachal Pradesh: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक जेम्स एंडरसन ने शनिवार को 700 विकेटों का आंकड़ा छू लिया। ये उपलब्धि हासिल करने वाले वो दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन, सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों की सूची में तीसरे और तेज गेंदबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। वो जानते हैं कि फिलहाल उनसे आगे निकलने की संभावना नहीं है, लिहाजा वो जल्द ही अपना करियर खत्म कर सकते हैं।

एंडरसन ने मई 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स में टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। इसके बाद टेस्ट करियर के इतिहास में उन्होंने उन बुलंदियों को छुआ, जहां आज तक कोई तेज गेंदबाज नहीं पहुंच सका। लंबे समय तक 698 टेस्ट विकेट पर टिके रहने के बाद शुक्रवार को एंडरसन ने सेंचुरी लगाने वाले शुभमन गिल का विकेट लिया। शनिवार को जैसे ही उन्होंने कुलदीप यादव को आउट किया, वे 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए। 

अब वे 800 विकेट लेने वाले स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और 708 विकेट लेने वाले शेन वार्न के साथ टॉप थ्री टेस्ट गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत पहले ही तीन-एक से अपनी जीत पक्की कर चुका है। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू हुआ था।