Breaking News

सलमान खान के घर फायरिंग केस में बड़ी सफलता, पुलिस ने दो आरोपी गुजरात से दबोचे     |   ईरान की नेतन्याहू को दो टूक, कहा- इजरायल ने पलटवार किया तो हमारा एक्शन खतरनाक होगा     |   PM मोदी आज मुरादाबाद में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे     |   नगालैंड के दीमापुर में आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जनसभा करेंगे     |   ईरान के परमाणु ठिकाने पर हो सकता है हमला, IAEA ने जताई चिंता     |  

होम लोन, अन्य कर्ज लेने वाले अब निश्चित ब्याज दर व्यवस्था का विकल्प चुन पाएंगे : आरबीआई

मुंबई: रिज़र्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि वो एक प्रस्ताव लेकर आएगा, जो उधारकर्ताओं को फ्लोटिंग ब्याज दर से निश्चित ब्याज दर पर स्विच करने की अनुमति देगा। इससे ऊंची ब्याज दरों से जूझ रहे होम, ऑटो और दूसरे तरह का लोन लेने वालों को राहत मिलेगी।

द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि "फ्लोटिंग ब्याज दरों के कर्ज पर ब्याज दर को रीसेट करने के लिए एक पारदर्शी ढांचा तैयार करने का प्रस्ताव है। इसमें परिकल्पना की गई है कि लोन देने वालों को लोन की अवधि या ईएमआई रीसेट करने के लिए कर्जदारों के साथ स्पष्ट संवाद करना चाहिए। लोन देने वालों को निश्चित दर वाले लोन पर स्विच करने या समय से पूर्व कर्ज चुकाने के लिए विकल्प प्रदान करना चाहिए। इन विकल्पों को अपनाने पर लगने वाले शुल्कों को पारदर्शी तरीके से और स्पष्ट तौर पर बताया जाना चाहिए। कर्ज लेने वालों के लिए ये महत्वपूर्ण जानकारी है। इन उपायों से उपभोक्ता संरक्षण को और मजबूती मिलेगी।"

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को हल करने के लिए, उधारकर्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सभी विनियमित संस्थाओं की तरफ से लागू किए जाने वाले एक उचित आचरण ढांचे को लागू करने का प्रस्ताव है।