Breaking News

RSS की समन्वय बैठक 31 अगस्त से 2 सितंबर तक केरल के पलक्कड़ में होगी     |   बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने दिया इस्तीफा     |   G7 समिट में पीएम मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, 'मेक इन इंडिया' पर हुई चर्चा     |   आंध्र प्रदेश में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, डिप्टी CM पवन कल्याण को मिला पंचायती राज मंत्रालय     |   अगले पांच दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट     |  

गूगल ने लॉन्च किया नया AI मॉडल Gemini, ChatGPT के मुकाबले कितना है एडवांस

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक लार्जेस्ट और पावरफुल एआई मॉडल Gemini पेश कर दिया है। इस एआई मॉडल को गूगल की सर्विस और डिवाइस के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा। Gemini को तीन साइज Ultra, Pro और Nano में लॉन्च किया गया है।

Gemini का नैनो साइज मॉडल गूगल असिस्टेंट, Google Pixel 8 Pro के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा। Gemini का अल्ट्रा और प्रो साइज मॉडल कंपनी के एआई चैटबॉट बार्ड को सुपरचार्ज करने का काम करेंगे। गूगल की मानें तो बार्ड के लिए Gemini को दो फेज में रोलआउट किया जाएगा। पहले फेज में बार्ड को Gemini Pro के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कंपनी की मानें तो Gemini Pro को 8 इंडस्ट्री-स्टैंडर्ड बेंचमार्क के साथ टेस्ट किया गया। Gemini Pro 8 में से 6 बेंचमार्क में GPT-3.5 से बेहतर पाया गया। Gemini Pro मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेंज अंडरस्टैंडिंग में बेहतर पाया गया, जो कि लार्ज एआई मॉडल को मेजर करने के लिए एक लीडिंग स्टैंडर्ड माना जाता है।

इस एआई मॉडल की मदद से कॉम्प्लेक्स टास्क को परफोर्म करने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि इस एआई मॉडल को टैक्सट, इमेज, ऑडियो-वीडियो और कोड्स जैसी जानकारियों को बेहतर तरीके, तेजी से समझने और उन पर काम करने की खूबी के साथ लाया गया है।