Breaking News

प्रतिबंधित संगठन सिमी (SIMI) का सदस्य हनीफ शेख 22 साल बाद गिरफ्तार     |   बसपा को एक और झटका, कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं जौनपुर से सांसद श्याम यादव: सूत्र     |   छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर     |   कोलकाता: आनंदपुर इलाके में एक बस्ती में लगी आग, करीब 50 झुग्गियां जलकर राख     |   पीएम मोदी ने मन की बात में देश के कई मुद्दों पर की चर्चा     |  

23 बार MSc में फेल, आखिरकार 56 की उम्र में पास हुआ ये शख्स

मध्य प्रदेश के राजकरन बरुआ पर बिल्कुल फिट बैठ रही हैं. इस शख्स ने अपनी लगभग आधी जिंदगी MSc की डिग्री हासिल करने में गंवा दी, पर हिम्मत नहीं हारी. इस दौरान लोगों ने बरुआ को खूब ताने मारे, लेकिन वो केवल अपने लक्ष्य की ओर भागते रहे. धैर्य के साथ मेहनत करते रहे. नतीजा देखिए, लगातार 23 बार फेल होने के बाद 56 की उम्र में बरुआ ने आखिरकार परीक्षा पास कर ली .

बरुआ जबलपुर के रहने वाले हैं. यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि उन्होंने अपने सपने को जिया है. इसे पूरा करने में भले ही उन्हें 25 साल लग गए, लेकिन वो आज बड़े गर्व से कहते हैं- मेरे पास MSc (Maths) की डिग्री है. टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बरुआ ने कहा कि साल 2021 में जब उन्होंने एमएससी की परीक्षा पास की, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. आलम ये था कि बंद कमरे में ही वे खुशी से झूम उठे और खुद को ही शाबाशी दे दी. बरुआ ने 1997 में रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी से गणित से एमएमसी करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.