Breaking News

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फीला तूफान, कई विदेशी सैलानी फंसे     |   मोहम्मद शमी बाएं टखने की चोट के कारण IPL 2024 से हुए बाहर, UK में करानी पड़ेगी सर्जरी     |   हरियाणा: कांग्रेस ने विधानसभा में खट्टर सरकार के खिलाफ पेश किया अविश्वास प्रस्ताव     |   स्वामी प्रसाद मौर्य ने लॉन्च किया अपना राजनीतिक दल, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी रखा नाम     |   लोगों का पीएम पर भरोसा, तीसरा ही नहीं बल्कि चौथे टर्म में भी होगी मोदी सरकार: राजनाथ सिंह     |  

अयोध्या: भव्य दीपोत्सव की तैयारियां शुरू, नया विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य

इस साल के दीपोत्सव की तैयारी अयोध्या में पहले ही शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 11 नवंबर को अयोध्या के 47 घाटों पर 21 लाख मिट्टी के दीये जलाकर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल के दीपोत्सव समारोह के मुख्य अतिथि थे। पिछले दीपोत्सव के दौरान 15.76 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए थे, जिसने विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस साल का दीपोत्सव खास होगा क्योंकि अगले साल जनवरी में निर्माणाधीन राम मंदिर का उद्घाटन भी होगा।

इस साल के दीपोत्सव आयोजन के लिए जरूरी सामग्री की खरीद का ठेका नोएडा की एक कंपनी ग्रेविटी को दिया गया है, जिसने 27 लाख से ज्यादा दीयों के लिए ऑर्डर दिया है। दीये जलाने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की उपलब्धि हासिल करने के लिए राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या और उससे जुड़े कॉलेजों के 25,000 वॉलिंटियरों को भी अयोध्या प्रशासन की तरफ से शामिल किया गया है। 

अयोध्या में लोग इस साल के दीपोत्सव के लिए उत्साहित हैं और एक और विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।