Breaking News

गुजरात: प्रियंका 27 अप्रैल को वलसाड तो 29 अप्रैल को राहुल पाटन में करेंगे जनसभा     |   सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत सोरेन, हाईकोर्ट में याचिका पर सुनवाई में देरी की शिकायत की     |   महाराष्ट्र: भाषण देते हुए मंच पर गिरे गडकरी, यवतमाल में चुनावी सभा की घटना     |   अखिलेश यादव कल दोपहर 12 बजे कन्नौज से नामांकन करेंगे     |   बीरभूम में ममता की रैली, बोलीं- BJP को खुश करने के लिए EC ने कराया इतना लंबा चुनाव     |  

उत्तराखंड: नैनीताल जिला अस्पताल में आधुनिक एटीएम, मिनटों में देती है जांच रिपोर्ट मुफ्त

उत्तराखंड में नैनीताल के जिला अस्पताल में हेल्थ एटीएम लगाया गया है। ये आधुनिक मशीन ब्लड प्रेशर, पल्स, ऑक्सीजन लेवल, शरीर का तापमान, बीएमआई और इसीजी जैसी जांच कुछ ही मिनट में कर सकती है। इसकी टच-स्क्रीन कियोस्क जैसी मशीन के इस्तेमाल में मरीजों की मदद के लिए एक ऑपरेटर तैनात रहता है। अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके मरीज कुछ ही मिनट में मोबाइल फोन पर मुफ्त रिपोर्ट पा सकते हैं। बताया जा रहा है कि ये मशीन 99 फीसदी सटीक जानकारी देती है। इसे उत्तराखंड के सात और जिला अस्पतालों में लगाया गया है। 

मशीन ऑपरेटर प्राची आर्या ने बताया कि "यहां पर ये जो हमारे पास एक मशीन है हेल्थ एटीएम नाम दिया गया है। तो ये हमारे नॉन-इनवेसिव जो पैरामीटर्स है बॉडी के वो यहां पर चेक करके हम मरीज को बताते हैं। जो मरीज रूटीन टेस्ट के लिए आते हैं जैसे कि किसी को बीपी चेक करवाना होता। किसी को सेचुरेशन, टेम्परेचर, ईसीजी। तो ये इजीली उनको बेनिफिट प्रोवाइड करवाती है। हम इसको इजीली एक्सेस कर सकते हैं।

मरीज मोहित पवार ने कहा कि "सर मैं भी जांच कराने आया हूं इस मशीन के द्वारा। तो इस मशीन ने कुछ ही समय में सारी जांच दिखा दी और मुझे ज्यादा इधर-उधर के चक्कर भी नहीं काटने पड़े। जैसे बीपी के लिए इधर जाना है। शुगर के लिए या ऑक्सीजन लेवर के लिए इधर-उधर जाने है दूसरे डिपार्टमेंट में। इस मशीन में सारी चीजें मुझको मिल गई। इसके अलावा द्वारिका शाह "इन्होंने मेरा पूरा चेकअप किया है। मेरा बीपी लिया है, ऑक्सीजन लेवल लिया है, तापमान लिया है, वजन लिया है और ईसीजी लिया है। और ये कुछ मिनटों में हो गया है। चार -पांच मिनट में हो गया है। 

जिला अस्पताल डॉक्टर तरूण कुमार ने कहा कि "ये एटीएम मशीन सरकार ने हमें देहरादून निदेशालय से भेजी गई है। ये (पैरा-मीटर) पढ़ने के उद्देश्य से है। जिस तरह आपने देखा होगा कि एटीएम में हम एटीएम कार्ड से पैसा निकाल लेते हैं। ऐसे ही इसे अस्पताल में स्थापित किया गया है।अगर किसी मरीज को शरीर की सामान्य जांच करानी है तो वो इस एटीएम मशीन से जांच करा सकता है।