Breaking News

गुजरात: प्रियंका 27 अप्रैल को वलसाड तो 29 अप्रैल को राहुल पाटन में करेंगे जनसभा     |   सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत सोरेन, हाईकोर्ट में याचिका पर सुनवाई में देरी की शिकायत की     |   महाराष्ट्र: भाषण देते हुए मंच पर गिरे गडकरी, यवतमाल में चुनावी सभा की घटना     |   अखिलेश यादव कल दोपहर 12 बजे कन्नौज से नामांकन करेंगे     |   बीरभूम में ममता की रैली, बोलीं- BJP को खुश करने के लिए EC ने कराया इतना लंबा चुनाव     |  

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना...गरीब लोगों को मिल रहा मुफ्त इलाज, PM मोदी ने 2014 में रखी थी बुनियाद

Ahmedabad: गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अहमदाबाद शहर में एशिया के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल की बुनियाद रखी थी। इसके बाद से शहर की चिकित्सा सुविधाओं में लगातार इजाफा हुआ है। सिविल अस्पताल में इलाज की हर आधुनिक सुविधा मौजूद है। यहां इलाज के लिए दूर दूर से लोग आते हैं।

गुजरात सरकार की शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी पीएम-जेएवाई की बदौलत यहां आने वाले मरीज मुफ्त इलाज का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के तहत गरीब और पिछडे परिवार के लोग बिना किसी खर्चे के मुफ्त अपना इलाज करवा सकते हैं। 

इन अस्पतालों में पीएम जेएवाई कार्ड के जरिये इलाज होता है। इस योजना को ई-गवर्नेंस के तहत चलाया जाता है। जिसमें लोगों को इलाज के लिए ज्यादा भाग दौड नहीं करनी पडती। पीएम-जेएवाई का मकसद समाज में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को गंभीर बीमारी होने पर मुफ्त इलाज मुहैया कराना है ताकि उन पर आर्थिक बोझ ना पडे।