Breaking News

प्रतिबंधित संगठन सिमी (SIMI) का सदस्य हनीफ शेख 22 साल बाद गिरफ्तार     |   बसपा को एक और झटका, कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं जौनपुर से सांसद श्याम यादव: सूत्र     |   छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर     |   कोलकाता: आनंदपुर इलाके में एक बस्ती में लगी आग, करीब 50 झुग्गियां जलकर राख     |   पीएम मोदी ने मन की बात में देश के कई मुद्दों पर की चर्चा     |  

भारतीयों के लिए खुशखबरी, बिना वीजा घूम सकेंगे इस देश, 1 दिसबंर से शुरू होगी सुविधा

नई दिल्ली: मलेशिया ने अपने देश में पर्यटन को बढावा देने के लिए भारतीय पर्यटकों को एक सौगात दी है. अगले महीने 1 दिसंबर से भारतीय बिना वीजा के मलेशिया जा सकेंगे. खुद मलेशिया राष्ट्रपति ने इस बात की घोषणा की है. यह सहूलियत भारत के अलावा चीन के नागरिकों को भी दी गई है. अब मलेशिया जाने की इच्छा रखने वालों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पडेंगे, वह बिना वीजा एंट्री के इस सेवा का भरपूर फायदा उठा सकते हैं. 

इससे पहले मलेशिया ने सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, अरब अमीरात, ईरान, तुर्की, जॉर्डन और अब भारत भी इस सूची में शामिल हो गया है. मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने अपने पीपुल्स जस्टिस पार्टी कांग्रेस में एक भाषण के दौरान यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस छूट के तहत चीनी और भारतीय नागरिक 30 दिनों तक मलेशिया में बिना वीजा के रह सकते हैं. इसस पहले चीन ने मलेशिया के लिए 15 दिवसीय मुफ्त वीजा नीति की घोषणा की थी.  

जाहिर है कि मलेशिया ने यह कदम पर्यटन को बढाने और अर्थव्वस्था में तेजी लाने के लिए यह घोषणा की है. क्योंकि, पिछले नौ सालों में विदेश की यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या 1.4 से बढ़कर 2.7 करोड़ पहुंच गई। 1.4 से बढ़कर 2.7 करोड़ पहुंच गई. फिलहाल भारतीय और चीनी नागरिकों को मलेशिया जाने के लिए वीजा लेना पड़ता है, लेकिन में प्रवेश के लिए वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है. इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री की घोषणा कर चुके हैं.