Breaking News

दिल्ली में शाम 5 बजे तक 53.82 फीसदी मतदान     |   छठे चरण की 58 सीटों पर 5 बजे तक 52.24 फीसदी मतदान     |   पुणे पोर्श केस: ड्राइवर गंगाराम के अपहरण के आरोप में सुरेंद्र अग्रवाल और विशाल अग्रवाल के खिलाफ तीसरी FIR     |   सुकमा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, हथियार और गोला-बारूद भी बरामद     |   बीजापुर के वन क्षेत्र में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी     |  

राजधानी दिल्ली में पटाखों पर बैन, पर्यावरण मंत्री का बड़ा बयान, इन पर भी रहेगा प्रतिबन्ध

एक बार फिर से राजधानी दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा दिया गया है, इसके साथ ही पटाखों को स्टोर करने और बेचने पर भी रोक रहेगी. अगर कोई पटाखे जलाते हुए या स्टोर करते हुए पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

दिल्ली सरकार ने आज बड़ा फैसला लेते हुए पटाखों को जलाने पर लगा दिया है, इतना ही नहीं पटाखों को बनाने, बेचने और स्टोर करने पर भी प्रतिबन्ध रहेगा. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि- "दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के निर्माण , भंडारण , बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। इस दिवाली पटाखे नहीं दिए जलाएं , लोगों की जिंदगी बचाएं।"

सरकार का कहना है कि सर्दी के मौसम में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए पटाखों पर बैन लगाया गया है, गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पटाखों को बेचने और स्टोर करने पर रोक रहेगी. इसके लिए दिल्ली पुलिस सख्त निर्देश जारी कर दिए गये हैं, उन्होंने कहा कि जो भी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जायेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि दिल्ली में सरकार पिछले 3 सालों से सर्दियों से पहले पटाखों पर बैन लगा रही है, इसको लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि हमने पिछले दिल्ली की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है.