Wednesday, February 1, 2023

मथुरा में हुआ बवाल धारा 144 लागू, रैपिड एक्शन फोर्स तैनात



मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि स्थित शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जाने की कोशिश कर रहे हिन्दू महासभा के आगरा प्रभारी को पुलिस ने मंगलवार को भूतेश्वर तिराहे पर गिरफ्तार कर लिया. हिंदू महासभा ने यहां जलाभिषेक और हनुमान चालीसा पाठ करने का एलान किया था. सुबह से अब तक पुलिस आठ लोगों को हिरासत में ले चुकी है. ईदगाह की तरफ जाने का प्रयास कर रहे महासभा की आगरा इकाई के प्रभारी सौरभ शर्मा को भी गिरफ्तार किया गया है. बड़ी बात यह है कि इस बवाल को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. 

शाही ईदगाह मस्ज़िद के पास सीआरपीएफ़ की रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. मथुरा एसएसपी ने कृष्ण जन्मभूमि और ईदगाह की सुरक्षा का जायजा लिया है. यहां ड्रोन कैमरे से क्षेत्र की निगरानी की जा रही है. जनपद में धारा 144 लागू है. साथ ही पुलिस सोशल मीडिया पर भी भ्रामिक पोस्ट्स पर नजर रख रही है. प्रशासन का कहना है कि अफवाह फैलाने वाले पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह की तरफ वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पुलिस मंगलवार सुबह से ही सार्वजनिक स्थलों पर गश्त कर रही है. 

अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि हिंदूवादी संगठनों के सात-आठ अन्य नेताओं को भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में स्थित उनके आवासों पर नजरबंद किया गया. उन्होंने बताया कि अखिल भारत हिन्दू महासभा द्वारा शाही ईदगाह मजिस्द में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर चौकसी बढ़ा दी गई है. खुफिया तंत्र भी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में सक्रिय है.

गौरतलब है कि, पुलिस ने सोमवार से ही श्रीकृष्ण-जन्मभूमि और ईदगाह की तरफ जाने वाले वाहनों को रोकना शुरू कर दिया था. मसानी, मिलन तिराहा, भूतेश्वर तिराहा और भरतपुरगेट की तरफ से निजी वाहनों को मंगलवार को श्रीकृष्ण-जन्मभूमि और ईदगाह की ओर नहीं जानें दिया जा रहा है. केवल एंबुलेंस, स्कूली बसें, मीडिया के वाहन और जरुरतमंदों के वाहन ही गुजरने दिए जा रहे हैं.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पांडेय ने बताया कि जिले की कानून-व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी जाएगी और यदि कोई भी शांति व्यवस्था को बिगाड़ता पाया गया तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले कई लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर  कार्रवाई की जा रही है.

you may also like