Wednesday, February 1, 2023

आज का राशिफल, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन?



ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है, वहीं साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज आपके प्रॉपर्टी से संबंधित काम बनेंगे, यात्रा से लाभ का योग है, मन उत्साहित रहेगा, क्रोध से बचना होगा, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी. शुभ रंग होगा केसरिया, उपाय- किसी गरीब को लाल फल का दान करें.

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आपका सम्मान बढ़ेगा, आपकी टेंशन दूर होगी, धन लाभ होगा, मन खुश रहेगा, रिश्तेदारों से मतभेद दूर होंगे. शुभ रंग- गुलाबी, उपाय- गाय को रोटी खिलाएं.

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आपको अपने खर्चें को कंट्रोल करना होगा, जीवन में सुख बढ़ेगा, उन्नति के मार्ग खुलेंगे, प्रोफेशन में हर काम सोच समझ कर करना होगा, किसी को पैसा उधार देने से बचें. शुभ रंग- मरून, उपाय- किसी गरीब को भोजन का दान करें.

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आपकी राशि में धन लाभ का योग है, करियर में तरक्की के लिए कोशिश बढ़ा दें, करीबी लोगों से मतभेद दूर होंगे, मित्रों से मुलाकात होगी, कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी. शुभ रंग- क्रीम, उपाय- किसी गरीब को फल का दान करें.

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज आपको नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे, आपका पराक्रम बढ़ेगा, आज मान-सम्मान मिलेगा, धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं, काम में आ रही रुकावटें दूर होंगी. शुभ रंग- मरून, उपाय- किसी गरीब को गुड़ दान करें. बता दें क‍ि सिंह राशि वालों में नेतृत्व और समाजसेवा की भावना निहित होती है. सिंह राशि के लोग उदार, जागरूक, अभिमानी, आशावादी, प्रेमपूर्ण और वफादार होते हैं. साथ ही इनके स्वाभाव में हिंसा भी होती है. इनका लकी नंबर 1, 4, 10, 13, 19 और 22 है. इस राश‍ि का प्रतीक शेर है, इसी से पता चलता है कि इस राशि के लोग शक्तिशाली होते हैं.

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज आपको भाग्य का साथ मिलेगा, छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिलेगी, व्यापार में लाभ होगा, सकारात्मक सोच के साथ काम करें, सेहत ठीक रहेगी. शुभ रंग- बादामी, उपाय- पक्षियों को दाना खिलाएं. बता दें क‍ि कन्या राशि वालों के लिए भाग्यशाली नंबर 5, 14, 23, 32, 41 और 50 हैं. कन्या राशि वाले लोगों में अच्छे और बुरे को पहचानने की समझ होती है. इस राशि के लोग व्यवस्थित, विश्लेषणात्मक और शांत होते हैं. साथ ही कन्या राशि के लोग गंभीर, झगड़ालू और संकीर्ण प्रवृति के होते हैं. कन्या राशि के लिए बुधवार भाग्यशाली दिन होगा.

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 
आज आप लोगो को हर काम सोच समझ कर करना होगा, करियर में उन्नति के अवसर मिलेंगे, रुके हुए काम बनेंगे, अचानक पैसा आने के योग हैं, सेहत ठीक रहेगी. शुभ रंग- क्रीम, उपाय- किसी गरीब को लाल फल दान करें. बता दें क‍ि इस राशि के लोग राजनयिक, सतर्क, आकर्षक, संतुलित होते हैं. वहीं तुला राशि वाले लापरवाह और अस्थिर होते हैं. इस राशि के लिए भाग्यशाली दिन शुक्रवार है. वहीं लकी नंबर 6, 15, 24, 33, 42, 51 और 60 हैं. तुला राशि वालों में संतुलन और ऊर्जा भरपूर होती है.

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपके रुके हुए काम बनेंगे, रिश्तेदारों से संबंध सुधरेंगे, घर में खुशहाली बढ़ेगी, कुछ नया सीखने की योजना बनेगी, सेहत को लेकर चिंता रहेगी. शुभ रंग- केसरिया, उपाय- किसी गरीब को लाल मिठाई का दान करें. बता दें क‍ि वृश्चिक राशि के लोग में इच्छा शक्ति, आत्मविश्वास, चंबकत्व, कूटनीतिक और साहसी होते हैं. साथ ही ये लोग हावी होने की भी कोशिश करते हैं. वृश्चिक राशि के लोगों का भाग्यशाली दिन मंगलवार है. इस राशि के लोगों के लिए लकी नंबर 9, 18, 27, 36,45,54, 63, 72, 81 और 90 है. वृश्चिक राशि वाले लोग हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं और मौका मिलते ही बिच्छु की तरह दंश मारते हैं.

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आप लोग जल्दबाजी में फैसला करना से बचें, अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास बढ़ाना होगा, अपनी उम्र से बड़े लोगों से मतभेद हो सकता है, किसी को पैसा उधान ना दें, लंबी दूरी की यात्रा से बचें. शुभ रंग- लाल, उपाय- किसी गरीब को भोजन कराएं. बता दें क‍ि धनु राश‍िचक्र की नौवीं राशि है. इस राशि के लोग आध्यात्मिक प्रकृति के होते हैं. इस राशि के लोग काफी बेचैन भी रहते हैं. इस राशि के लोगों के लिए भाग्यशाली दिन गुरुवार है और लकी नंबर 3, 12, 21 और 30 है. इस राशि के लोगों में उदारता, परोपकार, निडर, स्वतंत्र और प्रकृति के प्रति प्रेम की भावना होती है. 

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज मकर राशि वालो के लिए धन लाभ का योग है, आपका मान यश बढ़ेगा, कार्यक्षेत्र में आपके प्रयास सफल होंगे, किसी नए व्यक्ति से मुलाकात होगी, सेहत का ख्याल रखना होगा. शुभ रंग-हल्का लाल, उपाय- किसी गरीब को लाल मिठाई का दान करें. बता दें क‍ि इस राशि के लोग बहुत ही महत्वकांक्षी होते हैं. साथ ही इस राशि के लोग जोखिम लेने से बचते हैं. इस राशि के लोग उदार, परोपकारी, निडर, स्वार्थी, निराशावादी, जिद्दी और स्वतंत्र होते हैं. इस राशि के लोगों के लिए भाग्यशाली दिन शनिवार है. साथ ही इसके लकी नंबर 1, 4, 8, 10, 13, 17, 19, 22 और 26 हैं. मकर राशि का प्रतीक बकरी है. 

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
आज आपके परिवार की समस्या हल होगी, करियर के क्षेत्र में सफलता मिलेगी, अपने मन में सकारात्मक विचार बढ़ेंगे, आपकी मेहनत का फल मिलेगा, कोई भी काम टालने से बचें, शुभ रंग- सफेद, उपाय- गाय को रोटी खिलाएं. कुंभ राशिचक्र की 11वीं राशि है. इस राशि के लोग अच्छे वार्ताकार, मिलनसार, रचनात्मक और ईमानदार हो सकते हैं. कुंभ राश‍ि वाले ज्यादा परिवर्तन नहीं करते हैं. रविवार और शनिवार कुंभ राशि के लिए भाग्यशाली दिन है.

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज के दिन आपका मन उत्साहित रहेगा, मन की चिंता दूर होगी, अपने खर्चों को कंट्रोल में रखें, जल्दबाजी में फैसले करने से बचें, करियर में तरक्की के लिए अनुकूल समय है. शुभ रंग- हल्का लाल, उपाय- किसी गरीब को लाल फल का दान करें. बता दें क‍ि इस राशि के लोगों में सपना देखने की आदत हो सकती है. मीन राशि वालों के लिए गुरुवार और सोमवार भाग्यशाली दिन है. मीन राशि चक्र की अंतिम राशि है. इस राशि के निशान के तौर पर दो मछलियां विपरीत दिशाओं में तैरती दिखती हैं. वहीं मीन राशि के लिए लकी नंबर 3, 7, 12, 16, 21, 25, 30, 34, 43 और 52 है.

you may also like