Wednesday, December 7, 2022

Vikram Vedha Review: बिना प्रेस शो के ही ट्रेंड हुआ विक्रम वेधा रिव्यू, एडवांस बुकिंग के नहीं सुधर रहे हालात



अभिनेताओं ऋतिक रोशन और सैफ अली खान के लिए लिटमस टेस्ट बन चुकी फिल्म ‘विक्रम वेधा’ रिलीज से पहले ट्विटर पर खूब ट्रेंड होती रही है। बीते कई दिनों से हैशटैग बायकॉट विक्रम वेधा के ट्रेंड होने के बाद ऐसा लगता है कि फिल्म की मार्केटिंग टीम ने इसका जवाब देने के लिए जवाबी मोर्चा खोल लिया है। बुधवार देर रात ट्विटर पर हैशटैग विक्रम वेधा रिव्यू जमकर ट्रेंड हुआ। फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के फिल्म रिलीज से पहले होने वाले प्रेस शोज अभी तक न तो मुंबई में हुए और न ही दिल्ली में, लेकिन फिल्म मार्केटिंग से जुड़ी एक बड़ी एजेंसी की मानें तो इन दिनों कोई भी हैशटैग सिर्फ कुछ हजार रुपये खर्च करके ट्विटर पर ट्रेंड कराया जा सकता है।

राकेश रोशन ने बताया ब्लॉकबस्टर
सोमवार की रात फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की फिल्म के सितारों व परिजनों के लिए खास स्क्रीनिंग हुई. लेकिन, इनमें से गिनती के लोगों ने ही फिल्म को लेकर कोई बात सार्वजनिक रूप से कही. फिल्म के हीरो ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन ने जरूर ट्रेड के कुछ लोगों को फोन करके फिल्म के बारे में बताया और कहा कि उन्हें पहले तो फिल्म को लेकर कुछ शंकाएं थीं लेकिन अब कहा जा सकता है कि फिल्म ‘ब्लॉकबस्टर’ है.

ब्लॉकबस्टर के लिए 38 करोड़ की ओपनिंग जरूरी
इस स्क्रीनिंग की सोशल मीडिया पर खास ट्रैकिंग नहीं हुई। फिल्म की एडवांस बुकिंग में भी मंगलवार और बुधवार को खास उछाल नहीं देखा गया. कहा जा रहा है कि करीब 175 करोड़ रुपये में बनी फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के प्रचार आदि पर करीब 15 करोड़ रुपये और खर्च हो चुके हैं. यानी कि सिनेमाघरों तक पहुंचते पहुंचते फिल्म की लागत करीब 190 करोड़ रुपये हो जाएगी. करीब चार हजार स्क्रीन्स पर भारत में रिलीज हो रही इस फिल्म को अगर कारोबारी हिसाब से ब्लॉकबस्टर बनना है तो इसकी पहले दिन की ओपनिंग कम से कम 38 करोड़ रुपये की ओपनिंग होनी चाहिए. लेकिन, ऐसा होता दिख नहीं रहा.

सिर्फ 150 करोड़ के कारोबार की उम्मीद
फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के बारे में अब इसके शुभचिंतक ट्रेड विशेषज्ञ नई तरह की थ्योरी सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं. कहा जा रहा है कि फिल्म ने अगर 15 करोड़ रुपये की भी ओपनिंग कर ली तो इसे संतोषजनक माना जा सकता है और ऐसा होने पर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर करीब 150 करोड़ रुपये का कारोबार कर लेगी. बाकी की रकम फिल्म ओटीटी, सैटेलाइट टीवी और म्यूजिक राइट्स से कमाकर मुनाफे में आ सकती है. फिल्म की टिकट दरें कम करने की भी चर्चाएं बीच में शुरू हुईं लेकिन टिकट बुकिंग वेबसाइट बुक माई शो पर फिल्म की सामान्य दरों पर ही बिक रही हैं.

‘विक्रम वेधा’ को ट्रेंड कराने की गणित
बड़े परदे पर रिलीज हुई ऋतिक रोशन की पिछली फिल्म ‘वॉर’ और सैफ अली खान की फिल्म ‘तानाजी द अनसंग वॉरियर’ की बॉक्स ऑफिस सफलता को देखते हुए फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार करने की उम्मीदें इसके निर्माताओं को हैं। सिर्फ 10 करोड़ रुपये में इसकी मूल तमिल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ बनाने वाली कंपनी वाई नॉट स्टूडियोज के साथ ही हिंदी फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के निर्माताओं में नीरज पांडे की कंपनी फ्राइडे फिल्मवर्क्स, अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट, भूषण कुमारी की कंपनी टी सीरीज और मुकेश अंबानी की कंपनी जियो स्टूडियोज भी शामिल हैं. ये सारी कंपनियां मिलकर फिल्म ‘विक्रम वेधा’ को किसी तरह इस शुक्रवार अच्छी ओपनिंग दिलाने के सारे प्रयास कर रही हैं।

बिना प्रेस शो के ट्रेंड हुआ विक्रम वेधा रिव्यूज
फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के जितने भी रिव्यूज बुधवार की रात ट्विटर पर ट्रेंड होते दिखे, उनमें से अधिकतर में फिल्म का साढ़े चार स्टार दिए गए हैं. ये रिव्यू कुछ ट्रेड विशेषज्ञों की तरफ से और कुछ सोशल मीडिया प्रभावकों (इन्फ्लुएंसर्स) की तरफ किए गए हैं. अब तक सामने आए रिव्यूज में एक भी रिव्यू किसी न्यूज वेबसाइट या समाचार पत्र के समीक्षक का नहीं है. इस बारे में पता करने पर पता चला कि फिल्म के प्रेस शो को लेकर इस फिल्म की पीआर देखने वाली एजेंसियों के पास भी कोई ठोस जानकारी नहीं है. बिना फिल्म का प्रेस शो हुए ही फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के रिव्यूज के ट्रेंड होने से मुंबई और देश के दूसरे शहरों से फिल्म समीक्षाएं लिखने वाले फिल्म समीक्षक भी अचरज में हैं. वहीं मुंबई की एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की मानें कि इन दिनों कोई भी हैशटैग एक घंटे के लिए आसानी से ट्रेंड कराया जा सकता है, और इसके लिए खर्चा भी कुछ खास नहीं करना होता.
 

you may also like