Wednesday, December 7, 2022

36th National Games: राष्ट्रीय खेलों का पीएम मोदी आज करेंगे आगाज, 36 खेलों का होना है आयोजन



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29-30 सितंबर को गुजरात दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी  में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी नई ब्रॉड गेज लाइन का भी शिलान्यास करेंगे जिससे तीर्थयात्रियों को अंबाजी की यात्रा करने में आसानी होगी। इसके अलावा पीएम मोदी भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे और गुजरात में पहली बार 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। 

36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज
36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज गुरुवार को देश के सबसे बड़े अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने जा रहा है। खेलों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रंगारंग समारोह के जरिए करेंगे। इस दौरान पीएम खेलों में भाग लेने आ रहे देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 15 हजार खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और ऑफिशियल्स को संबोधित करेंगे।

समारोह के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे। सात साल बाद आयोजित हो रहे ये खेल 12 अक्तूबर तक गुजरात के छह शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

36 खेलों का होना है आयोजन
गुजरात में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा रहा है। दरअसल ये खेल गोवा में होने थे और लगातार लटकते आ रहे थे, लेकिन गुजरात सरकार ने सिर्फ तीन माह के अंदर इन खेलों के आयोजन की हामी भर ली, जिसे अब मूर्तरूप दिया जा रहा है। ये खेल अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, भावनगर और वडोदरा में आयोजित होंगे। इन खेलों में 36 खेल स्पर्धाओं का आयोजन होगा। साइकलिंग की इवेंट दिल्ली के आईजी वेलोड्रम में आयोजित होनी हैं।
 
एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद
समारोह के दौरान एक लाख से भी अधिक लोगों के स्टेडियम में जुटने की उम्मीद है। स्टेडियम की क्षमता एक लाख से भी ज्यादा है। खेलों का मस्कट सावज (शेर) है। अंतिम बार राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित हुए थे। 
15000  के करीब खिलाड़ी, प्रशिक्षकों, ऑफिशियल्स को पीएम उद्घाटन समारोह में करेंगे संबोधित।

पीएम मोदी क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे 
प्रधानमंत्री मोदी भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे जो 20 एकड़ में फैला है और 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र (आरएससी) भावनगर दास नाला, नारी गाम, अहमदाबाद राजमार्ग, भावनगर के पास स्थित है।

30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को हरी झंडी दिखाएंगे
प्रधानमंत्री मोदी 30 सितंबर, 2022 को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को हरी झंडी दिखाएंगे। यह थलतेज अपैरल पार्क को जोड़ने वाली 21 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा। 12,925 करोड़ की कुल लागत से विकसित, इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पहले चरण में 40 किलोमीटर का विस्तार शामिल है जिसमें 32 गलियारे शामिल हैं।

पीएम मोदी भावनगर में  APPL कंटेनर का भी उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी भावनगर में APPL कंटेनर (AAWADKRUPA PLASTOMECH PVT. LTD) परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री के 'मेक इन इंडिया' की घोषणा के बाद, भारत सरकार ने भावनगर में एक कंटेनर मैन्युफैक्चरिंग हब की स्थापना की थी। पहला प्रोटोटाइप कंटेनर 2019 में बनाया गया था।

you may also like