Wednesday, December 7, 2022

देशभर में NIA के PFI के कई ठिकानों पर छापे, कर्नाटक से 6 गिरफ्तार



राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) मंगलवार सुबह देशभर में पॉपुलर फ्ंट ऑफ इंडिया (PFI) के कई ठिकानों पर छापेमारी कार्रवाई की. जानकारी के अनुसार, इस दौरान एनआईए ने कर्नाटक से 6 और महाराष्ट्र से 4 संगठन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि हिरासत में लिए गए पीएफआई नेता व कार्यकर्ताओं से पूछताछ के दौरान एनआईए को जो लीड मिली है उसी के आधार पर यह कार्रवार्ई की जा रही है. इससे पहले, एनआईए ने केरल में पीएफआई से संबद्ध दुकानों तथा अन्य प्रतिष्ठानों समेत विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की थी.

असम में 4 गिरफ्तार
बताते चले कि पीएफआई से जुड़े 4 लोगों को कल असम के नगरबेरा इलाके से हिरासत में लिया गया था. एडीजीपी हिरेन नाथ ने इसकी जानकारी दी थी. उनहोंने बताया था कि पीएफआई के खिलाफ असम के भी कई हिस्सों में छापेमारी की जा रही है. वहीं, कुछ कार्यकर्ताओं को हिरसात में भी लिया गया है.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हुई छापेमारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बीते दिनों उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी की थी. एनआईए के मुताबिक, यह छापेमारी कार्रवाई बुलंदशहर और मेरठ में की गई थी. जानकारी के मुताबिक इस दौरान एनआईए और पुलिस ने मिलकर पीएफआई के कई कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया था.

एनआईए ने 11 राज्यों में छापे मारे
एनआईए की अगुवाई में 22 सितंबर को 11 राज्यों में एक साथ छापे मारे गए थे. इस दौरान एजेंसी ने पीएफआई के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था. एनआईए ने सबसे अधिक गिरफ्तारियां केरल (22), महाराष्ट्र (20), कर्नाटक (20), तमिलनाडु (10), असम (9), उत्तर प्रदेश (8), आंध्र प्रदेश (5), मध्य प्रदेश (4), पुडुचेरी (3), दिल्ली (3) और राजस्थान (2) में की थी.

अब तक का सबसे बड़ा जांच अभियान
एनआईए ने इस कार्रवाई को अब तक का सबसे बड़ा जांच अभियान करार दिया है. अधिकारियों के अनुसार, आतंकवदियों को कथित तौर पर धन मुहैया कराने, उनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करने और लोगों को प्रतिबंधित संगठनों से जुड़ने के लिए बरगलाने में कथित तौर पर शामिल व्यक्तियों के परिसरों पर छापे मारे जा रहे हैं, पीएफआई की स्थापना 2006 में केरल में की गई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली में है.
 

you may also like