Tuesday, September 27, 2022

भारत-नेपाल बॉर्डर से संदिग्ध पाकिस्तानी युवती गिरफ़्तार



भारत-नेपाल सीमा से पहले तो चीनी नागरिक की गिरफ्तारी तो अब वहीं एक पाकिस्तानी महिला को हिरासत में लिए जाने की खबर को लेकर इलाके में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है. इस मामले को लेकर एक बार फिर से भारत-नेपाल सीमा सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल खड़ा होने लगा है. दरअसल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI भारत विरोधी कार्यों के लिए इस रास्ते का अक्सर इस्तेमाल करती है. सीतामढ़ी के भारत-नेपाल सीमा के भिट्ठामोड़ बॉर्डर पर से संदिग्ध हालत में एक पाकिस्तानी महिला को SSB ने हिरासत में लिया है जिससे कड़ी पूछताछ की जा रही है.

पाकिस्तानी युवती खालिदा नूर पाकिस्तान के फैसलाबाद की रहने वाली है, जो दुबई से काठमांडू होते हुए सीतामढ़ी के रास्ते भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रही थी. बताया जा रहा है कि युवती के पास पासपोर्ट तो था लेकिन वीजा नहीं था. पाकिस्तानी युवती के पास से ATM कार्ड, नेपाली और पाकिस्तानी मोबाइल सिम बरामद किए गए है पाकिस्तानी युवती के साथ दो युवकों को भी SSB ने हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि एक युवक हैदराबाद का तो दूसरा नेपाल का है.

SSB सभी से पूछताछ कर रही है. जाहिर है कि महज दो महीने पहले ही इसी भिट्ठामोड़ के बार्ड़र से बिना वीजा के दो चीनी नागरिकों को भारत में घुसते हुए SSB ने गिरफ्तार किया था, जिनसे पूछताछ के दौरान उनके इंडिया में स्ट्रोंग नेटवर्क का खुलासा हुआ था. चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए थे. तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने भारत-नेापल की खुली सीमा पर अपनी चौकसी बढ़ा दी थी. गृह विभाग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए वर्ष 2002 में भारत-नेपाल सीमा पर SSB की तैनाती का निर्देश जारी किया था.

you may also like