Wednesday, August 10, 2022

जबलपुर अग्निकांड: अस्पताल संचालकों पर इनाम घोषित, कई हॉस्पिटल के पंजीयन निरस्त



मध्य प्रदेश के जबलपुर में 1 अगस्त को हुए भीषण अग्निकांड के बाद लापरवाह अस्पतालों पर कार्रवाई जारी है. जबलपुर एसपी ने न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में आग लगने के बाद अस्पताल के तीन फरार संचालकों समेत एक मैनेजर पर 10-10 हजार का इनाम घोषित कर दियी है. ये इनाम डॉक्टर सुरेश पटेल, डॉक्टर सचिन पटेल और डॉक्टर निशिन्त गुप्ता समेत मैनेजर विपिन पांडे के विरूध्द घोषित किया गया है. चारों आरोपी आग लगने की घटना के बाद से फरार है. उन पर गैर इरादतन हत्या और गैर इरादतन हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है.

गौरतलब है कि मामला दर्ज किए जाने के बाद से लगातार पुलिस उनकी गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है. इनमें से अस्पताल के एक संचालक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. वहीं, इस अग्निकांड के बाद स्वास्थ्य महकमे ने भी कमर कसी हुई है. बीते 48 घंटों के भीतर 24 अस्पतालों पर कार्रवाई करते हुए उनके पंजीयन को निरस्त कर दिया गया है. नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ा कर संचालित किए जा रहे निजी अस्पतालों पर लगातार स्वास्थ्य महकमा कार्रवाई कर रहा है. इसी क्रम में सीएमएचओ ने फायर एनओसी और अन्य मापदंडों को पूरा नहीं करने वाले 12 और निजी अस्पतालों के पंजीयन निरस्त कर दिए हैं. इसके पहले भी 12 अस्पतालों पर यह कार्रवाई की गई थी.

43 डॉक्टरों की टीम कर रही जांच
हाल ही में निरस्त किए गए 12 अस्पतालों में जबलपुर शहर के 9 अस्पताल, बरगी का एक और कटंगी के 2 अस्पताल शामिल हैं. बता दें, लगातार दो दिनों से की जा रही कार्रवाई के बाद अब इन अस्पतालों में कोई भी नया मरीज भर्ती नहीं होगा. साथ ही, पूर्व में भर्ती मरीजों को समुचित उपचार करने के बाद अस्पताल संचालक उन्हें डिस्चार्ज करेंगे. गौरतलब है कि जबलपुर जिले में कुल 129 निजी अस्पताल हैं. इनकी जांच के लिए 43 डॉक्टरों की टीम लगाई गई है. इन सभी अस्पतालों की जांच रिपोर्ट डॉक्टरों को पेश करनी है.

इन अस्पतालों के पंजीयन निरस्त

छाबड़ा हॉस्पिटल (गुरंदी रोड), रॉयल हॉस्पिटल (गढ़ा रेलवे क्रॉसिंग)
डॉ. कपिल नर्सिग होम (डीएन जैन स्कूल के सामने), खिदमत हॉस्पिटल (आधारताल)
सिद्धी विनायक हॉस्पिटल (नेपियर टाऊन), अग्रवाल नेत्र चिकित्सालय (राईट टाऊन)
सिंधु नेत्रालय (ग्वारीघाट), मिडास हॉस्पिटल (आधारताल) मेडि लाईफ मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल
राधाकृष्ण हॉस्पिटल (बरगी) श्री हेल्थ केयर हॉस्पिटल (कटंगी), एनवी हॉस्पिटल (कटंगी)
जगदीश चिल्ड्रल हॉस्पिटल, जीवन ज्योति हॉस्पिटल (डॉ. ए.के.जैन)
डॉ. कावेरी शॉ विजया वूमेन क्लीनिक एण्ड हॉस्पिटल, प्राची नर्सिंग होम
कुमार हॉस्पिटल (डॉ. कपिल कुमार ), स्टार हॉस्पिटल
निर्मल हॉस्पिटल, शाफिया हॉस्पिटल, अभिनंदन हॉस्पिटल
आदर्श हॉस्पिटल, कामाख्या हॉस्पिटल, सरकार हॉस्पिटल


 

you may also like