Wednesday, August 10, 2022

मुंबई में तेज बारिश के चलते परेशानी, जानें अन्य राज्यों का हाल



देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. श्रीनगर में जून-जुलाई में औसत से 107 फीसद अधिक वर्षा हुई जो 122 सालों में सर्वाधिक है. वहीं बता दें कि केरल से रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है. मुंबई में तेज बारिश के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, सब-वे पर पानी भरने से उसे बंद कर दिया गया है. 

जानें अन्य राज्यों का मौसम-

दिल्ली में होगी बारिश
आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

राजस्‍थान में भारी बारिश का दूसरा दौर
राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी के बीच बीते चौबीस घंटे में राज्‍य में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई. इस दौरान सबसे अधिक 134 मिलीमीटर बारिश सिरोही के माउंट आबू में दर्ज की गई.

पश्चिम बंगाल में वज्रपात की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्दवान जिले में बुधवार को फिर वज्रपात की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने तीन शवों को पोस्टमार्टम के लिए कालना महकमा अस्पताल तथा दो को बर्दवान मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा है. वज्रपात की चपेट में आने से तीन दिनों कुल नौ लोगों ने अपनी जान गवां चुके हैं.

इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश
उत्तराखंड, बिहार, झारखंड के अलावा असम के कुछ हिस्सों, नागालैंड और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट
चार अगस्‍त यानी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है.

मुंबई में तेज बारिश
मुंबई के अंधेरी में तेज बारिश के बाद सब वे में पानी भर गया है. फिलहाल इसे बंद कर दिया गया है. बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

श्रीनगर में जून-जुलाई में 122 सालों में सर्वाधिक बारिश
श्रीनगर में जून-जुलाई में औसत से 107 फीसद अधिक बारिश रिकॉर्ड किया गया जो 122 सालों में सर्वाधिक है. ‘कश्मीर वैदर' चलाने वाले फैजान आरिफ ने कहा कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कम से कम 1901 के बाद इन 61 दिनों के दौरान सबसे अधिक वर्षा हुई. उन्होंने कहा कि यहां राममुंशी बाग में स्थापित वेधशाला में पहले दो मानसूनी महीनों में 230 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि औसत वर्षा 110.9 मिलीमीटर है यानी 107 फीसद अधिक वर्षा हुई.

केरल के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल से रेड अलर्ट वापस ले लिया और राज्य के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जो दक्षिणी राज्य में बारिश की तीव्रता में संभावित कमी का संकेत देता है. आईएमडी ने राज्य से रेड अलर्ट वापस ले लिया और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कासरगोड को छोड़कर सभी जिलों में दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. आईएमडी की ओर से केरल के लिए जारी किये गये जिला बारिश पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में चार अगस्त के लिए जारी रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है, जबकि गुरुवार के लिए 12 जिलों के वास्ते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


 

you may also like