Wednesday, August 10, 2022

मात्र 15 मिनट में चार्ज होता है ये इलेक्ट्रिक ऑटो, 50 डिग्री तापमान का भी नहीं होगा असर



नई दिल्ली. एक्सपोनेंट एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक ऑटो से पर्दा उठा दिया है. इसकी खास बात यह है कि यह बहुत तेजी से चार्ज हो सकता है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया में सबसे फास्ट चार्जिंग वाला थ्री-व्हीलर है. इसे महज 15 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है. हालांकि, 15 मिनट की चार्जिंग कैपिसिटी सिर्फ निर्माता के अपने ई-पंप चार्जिंग नेटवर्क पर संभव है.

Altigreen NEEV पर बेस्ड यह इलेक्ट्रिक व्हीकल 8.19 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि इसे नियमित LPF सेल केमिस्ट्री का उपयोग करके एक्सपोनेंट द्वारा स्वदेशी रूप से बनाया गया है.

85 किमी तक चल सकता है ई-ऑटो
कंपनी का यह भी दावा है कि ई-पंप पर ऑटो को 15 मिनट में जीरो से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने के लिए बैटरी में 100 A बिजली भेजी जाती है. यह मौजूदा किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर से करीब 15 गुना फास्ट है. इलेक्ट्रिक ऑटो एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की दूरी तय कर सकता है. इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की ग्राहक डिलीवरी इस साल अक्टूबर में शुरू होगी.

50 डिग्री तापमान में काम कर सकता है ऑटो
एक्सपोनेंट एनर्जी ने यह भी दावा किया कि ईवी मालिकों को एक मजबूत बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए, वह अन्य शहरों के साथ वित्त वर्ष 2013 में बेंगलुरु में 100 ई-पंप स्थापित करेगी. इलेक्ट्रिक ऑटो के बारे में बात करते हुए कंपनी ने कहा कि यह एलएफपी बैटरी सेल तकनीक की बदौलत बिना किसी परेशानी के 50 डिग्री तापमान का सामना कर सकता है. यह लगातार प्रदर्शन के साथ बेहतर सुरक्षा और लंबी बैटरी लाइफ भी सुनिश्चित करता है.

फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर ध्यान देने की जरूरत
इलेक्ट्रिक ऑटो का अनावरण करने के अलावा एक्सपोनेंट एनर्जी ने इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन निर्माता अल्टिग्रीन प्रोपल्शन लैब्स के साथ अपनी पार्टनरशिप की भी घोषणा की है. इस बारे में विस्तार से बताते हुए एक्सपोनेंट एनर्जी के को-फाउंडर और सीईओ अरुण विनायक ने कहा कि पूरे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी और लंबी रेंज पर ध्यान देने की जरूरत है.

you may also like