Wednesday, August 10, 2022

आपने कुत्‍ते का पंजीकरण नहीं कराया है तो तत्‍काल कराएं, निगम ने जुर्माना लगाना शुरू किया



गाजियाबाद: अगर आप गाजियाबाद नगर निगम क्षेत्र में रहते हैं और कुत्‍ता पाल रखा है और अभी तक आपने उसका नगर निगम में पंजीकरण नहीं कराया है तो तत्‍काल करा लें. क्‍योंकि नगर निगम ने बगैर पंजीकरण (registration) कराए कुत्‍ता पालने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. दो लोगों पर हजार-हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है.

गाजियाबाद नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डा. आशीष त्रिपाठी के अनुसार साहिबाबाद में पड़ोसियों की शिकायत पर जांच की गई तो कुत्‍ते का पंजीकरण न होने की बात सामने आई. इसी आधार पर दोनों पर हजार-हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है. इसके बाद दोनों निर्धारित शुल्क 200 रुपये जमा कर रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

नगर निगम द्वारा पंजीकरण शुल्क 1500 रुपये की जगह दो सौ रुपये करने के बाद पंजीकरण न कराने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. अनुमान के मुताबिक नगर निगम क्षेत्र में करीब 20 हजार लोगों ने कुत्ता पाल रखा है, इनमें से कई लोगों ने पंजीकरण नहीं कराया है. नगर निगम के अनुसार एक अप्रैल से अभी तक 1980 कुत्ता पालकों ने पंजीकरण कराया है. सभी को स्पष्ट किया गया है कि कुत्ते का वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य है.

हर साल रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराना अनिवार्य है. नवीनीकरण के लिए 100 रुपये का शुल्क तय है. अगर पंजीकरण नहीं कराया है तो हजार रुपये जुर्माना भरने को तैयार रहे.
 

you may also like