Monday, May 16, 2022

ट्रंप और बाइडेन के बीच आज पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई शुरू



अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से जहां वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडेन मैदान में आए। इस डिबेट के होस्ट अमेरिकी समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के 72 वर्षीय न्यूज एंकर क्रिस वॉलेस थे।

दोनों ही नेता मंच पर चढ़े, लेकिन एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया, ऐसा कोरोना प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए किया गया। ट्रंप और बिडेन 90 मिनट तक चलने वाली इस बहस के लिए पूरी तैयारी के साथ आए। बिडेन ने ट्रंप को अपने आयकर रिटर्न को सार्वजनिक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, ट्रंप ने अरबपति होने के बावजूद सालों से कर्ज नहीं चुकाया है।

बिडेन ने ट्रंप पर

आरोप लगाया कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हाथों की कठपुतली हैं। उन्होंने कहा कि ट्रंप की खराब नीतियों की वजह से देश में कोरोना वायरस का प्रभाव इतना ज्यादा बढ़ा। साथ ही अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर ट्रंप को घेरा।

ट्रंप ने कोरोना वायरस से दुनियाभर में हो रही मौतों को लेकर भारत पर बड़ा आरोप लगाया। बिडेन के एक सवाल का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत, रूस और चीन ने कोरोना मृतकों का सही आंकड़ा नहीं दिया है।

प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट की जज की नियुक्ति को लेकर हो रहे बवाल पर कहा कि हमने चुनाव जीता है, इसलिए हमें इस बात का अधिकार प्राप्त है कि हम जज एमी कोनी बैरेट को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करें।

वहीं, इस पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा, मैं न्याय का विरोध नहीं कर रहा हूं। दोनों ही नेताओं के बीच इस डिबेट में तीखी बहस भी देखने को मिली। क्लीवलैंड में 90 मिनट तक चलने वाली यह बहस भारतीय समयानुसार बुधवार की सुबह करीब 6:30 बजे शुरू हुई।

जज बैरेट के नामांकन पर ट्रंप और बिडेन में हुई बहस

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें दिवंगत उच्चतम न्यायालय की न्यायमूर्ति रूथ बदर गिंसबर्ग की जगह किसी दूसरे न्यायमूर्ति को चुनने का अधिकार है, जबकि पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति ने जिन्हें चुना है उनकी उम्मीदवारी लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य कवरेज को समाप्त कर देगी।

प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति की नियुक्ति को लेकर हो रहे बवाल पर कहा कि हमने चुनाव जीता है, इसलिए हमें इस बात का अधिकार प्राप्त है कि हम न्यायमूर्ति एमी कोनी बैरेट को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करें।

ओबामाकेयर पर हुई बहस

ओबामाकेयर को लेकर ट्रंप और बिडेन दोनों के बीच खासा बहस हुई। ट्रंप ने कहा कि आप इस योजना को कितने भी बेहतर तरीके से लागू करें, ओबामाकेयर एक आपदा है। कितना भी बेहतर तरीके से इस योजना को लागू किया जाए, इससे किसी को फायदा नहीं होता है।

you may also like