Tuesday, January 25, 2022

कल रक्षा मंत्री करेंगे IMA टनल का शिलान्यास



भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) और ऐसे अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठान की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने का प्रस्ताव कई वर्षों से चल रहा था। करीब 12 साल के लंबे इंतजार के बाद अब इसका हल निकल गया है। जिसका फायदा जनता को भी मिलेगा और उनकी सुगम आवाजाही की राह खुलेगी।

सोमवार 28 सितम्बर को  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह IMA देहरादून में बनने वाली दो टनल का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास IMA में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की उपस्थिति में 3:30 बजे किया जायेगा। इस संबंध में शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में IMA कमाण्डेंट ले. जनरल जे.एस. नेगी ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात की। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा IMA में दो सुरंगों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार से 45 करोड़ रूपये की स्वीकृति मिल चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि IMA में दो टनल (अन्डरपास) बनेंगे। एक आर-पार जाने के लिए और एक आने के लिए। परेड के दौरान IMA में सुरक्षा की दृष्टि से राज्य सरकार एवं सेना को भी चिंता रहती थी। इसलिए रक्षा मंत्री जी से दो सुरंगों का अनुरोध किया गया था, जिस पर उन्होंने शीघ्र ही अपनी सहमति दी। इसके लिए उन्होंने रक्षा मन्त्री का आभार व्यक्त किया।

बता दें करीब 12 साल पहले जब टनल निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया था, तब एक ही टनल का निर्माण किया जाना था। यह प्रस्ताव भी राजमार्ग मंत्रालय में लटक गया था, क्योंकि राजमार्ग मंत्रालय ने यह शर्त जोड़ दी थी कि आधी राशि रक्षा मंत्रालय वहन करे। दूसरी तरफ रक्षा मंत्रालय का कहना था कि परियोजना राजमार्ग की है, लिहाजा वह राशि वहन करे। इसी कसरत में फिर बात आगे नहीं बढ़ पाई। लेकिन अब रक्षा मंत्रालय ने IMA के बाहर वाहनों की रेलमपेल को देखते हुए स्वत: ही संवेदनशील प्रतिष्ठान के परिसर को पूरी तरह व्यक्तिगत बनाने का निर्णय ले लिया है।

 

you may also like