Tuesday, January 25, 2022

शुरु हुई स्पेशल ट्रेनें, जानिए किसको मिली टिकटों में रियायत



कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे की रेगुलर यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है। ऐसे में आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 80 नई ट्रेने चलाने का घोषणा की थी। आज से इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। देशभर के अलग-अलग राज्यों में ये ट्रेनें चलेंगी। सबसे ज्यादा ट्रेनें व्यस्त रूटों पर चलाईं जाएंगी।

टिकट की बुकिंग

ट्रेन में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाज़त मिलेगी। वेटिंग टिकट वाले यात्री इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे। ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा। गुरुवार से इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरु हो गई है। आप IRCTC की वेबसाइट से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर जाकर इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है।

ट्रेन में टीटीइ (TTE) टिकट नहीं बनायेंगे। दिव्यांग व मरीजों को स्पेशल ट्रेनों की टिकटों में रियायत मिलेगी। इसका प्रोविजन लाया गया है। विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल बनकर चलेग। इस कारणवश इसका किराया नियमित ट्रेन से कुछ ज्यादा होगा।

ट्रेनों में सफर करने के लिए पालन करना होगा इन नियमों का

  • सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी होगा।
  • यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे।
  • ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा।
  • रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी।
  • ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा।

you may also like