Monday, May 16, 2022

यूपी पुलिस द्नारा चलाया गया रिफलैक्टिव टेप्स का मुहिम



यूपी पुलिस ने सड़क दुर्घटना पर काबू पाने के लिए एक महत्तवपूर्ण कदम उठाया हैं। खराब मौसम में वाहनों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए यूपी पुलिस ने नोएडा में सभी वाहनों पर रिफलैक्टिव टेप्स यानी चमकने वाली टेप लगाने की मुहिम चलाई हैं ।

इसके साथ ही गौतम नगर जिले की ट्रैफिक पुलिस ने बैरिकेड्स और सड़क के किनारे लगे पिलर्स पर चमकीले टेप्स लगाए हैं, जिससे की धुंध या कोहरा होने पर भी सामने मौजूद चीज को देखा जा सकता है । उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम में विजिबलिटी बहुत कम हो गई है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहनों के लिए ये टेप अनिवार्य कर दिए हैं । 

 ये चमकने वाले टेप्स अंधेरे में या फिर खराब मौसम के कारण धुंध में भी दूर से दिखाई देते हैं जिससे विजिबलिटी बनी रहती है. इसके अलावा वाहन में इन रैडिएंट स्टिकर्स के लगाने का ये फायदा है कि अगर धुंध के समय बैकलाइट सही तरीके से पिछले वाहन को ना भी दिखे तो ये रिफ्लैक्टर्स जरूर दिख जाते हैं। इससे ये सुनिश्चित होता है कि वाहन सही दिशा में आगे बढ़ रहा है. साथ ही पीछे से आ रही गाड़ियों को भी कोई परेशानी नही होती हैं और एक्सिडेन्ट होने की संभावनाए भी कम हो जाती है ।

उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) गणेश प्रसाद ने कहा है कि नियम का पालन नही करने वालो पर 10,000 का जुर्माना लगाया जाएगा ।

हेलमेट मैन नाम से मशहूर राघवेंद्रा कुमार ने भी इस मुहिम में नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम किया है, उन्होंने बताया कि कोहरे के समय सड़क पर खड़े वाहनों की वजह से ज्यादातर एक्सिडेंट होते हैं। ठंड और कोहरे को देखते हुए यूपी पुलिस द्वारा उठाया गया यह कदम बहुत सराहनीय है। कोहरे के दौरान होने वाली अनहोनियों को टालने का मुहिम काबिले तारिफ है ।

you may also like