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अतिरिक्त शुल्क, बदसलूकी और जानकारी की कमी, इंडिगो की उड़ानें रद्द होने पर यात्रियों की मुश्किलें बढ़ीं

देश की घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने शनिवार को चार बड़े हवाई अड्डों से 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दीं, जिसकी वजह से देशभर में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ये कदम उस समय उठाया गया जब अदालत द्वारा कॉकपिट क्रू के लिए नई ड्यूटी और आराम अवधि में छूट दिए जाने के एक दिन बाद एयरलाइन ने संचालन में बदलाव किया।

सूत्रों के मुताबिक, बेंगलुरु में 124, मुंबई में 109, दिल्ली में 106 और हैदराबाद में 66 उड़ानें रद्द हुईं। श्रीनगर से भी सात उड़ानें रद्द हुईं, जबकि जम्मू से 11 में से नौ उड़ानें फिर शुरू की गईं। उड़ान रद्द होने और स्टाफ की कथित बदसलूकी की वजह से कई यात्रियों ने अपना दुखद अनुभव साझा किया।

अबू धाबी से दिल्ली उतरी एक यात्री अमरीन खान ने कहा, “स्टाफ का व्यवहार बहुत खराब था। हम बच्चे के साथ सफर कर रहे थे, फिर भी बदसलूकी हुई। लगभग हर यात्री से अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा था। हर काउंटर पर बहस हो रही थी।” जम्मू से दिल्ली जाने वाली एक यात्री ने बताया, "हमें दो दिन पहले नौ घंटे इंतजार करना पड़ा और कोई जानकारी नहीं दी गई। मैं एक शादी में नहीं जा पाई और दिल्ली में मेरा बच्चा मेरा इंतजार करता रह गया।”

मुंबई एयरपोर्ट पर भी हालात बिगड़ गए। एक यात्री, जो अमेरिका से 32 घंटे की यात्रा कर भारत पहुंचे थे, उन्होंने कहा, “मेरी मां को नागपुर एयरपोर्ट तक नहीं जाने दिया गया, क्योंकि उड़ान बिना सूचना के रद्द हो गई। अब अयोध्या वाली मेरी उड़ान कब होगी, पता नहीं।” दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों ने सवाल उठाया कि रद्द उड़ानें अब भी बुकिंग ऐप पर क्यों दिख रही हैं।

उन्होंने कहा, “अगर उड़ान रद्द है तो ऐप पर वे उपलब्ध क्यों है? इमरजेंसी में सफर करने वालों को भारी दिक्कत हो रही है। मैं लखनऊ में अपनी बीमार मां से मिलने जाना चाहता हूं, लेकिन उड़ान मिलेगी या नहीं कुछ पता नहीं।” इंडिगो के फैसले से देशभर के यात्रियों में गुस्सा और नाराजगी साफ देखने को मिली है। एयरलाइन ने हालांकि अभी तक साफ नहीं किया है कि उड़ानें नियमित संचालन में कब लौटेंगी।